Site icon CoinDCX-Blog

ऑल्टकॉइन (Altcoin) क्या है? (What are Altcoins)

Altcoins

ऑल्टकॉइन (Altcoin) क्या है?

बिटकॉइन के अलावा किसी भी ब्लॉकचेन प्रोटोकॉल से आने वाली सभी क्रिप्टोकरेंसी को ऑल्टकॉइन (Altcoins) कहा जाता है। उनका आविष्कार कॉइंस की कुल आपूर्ति, पुष्टिकरण समय (confirmation time) और माइनिंग के एल्गोरिदम (algorithm) आदि कारकों को विनियमित (regulating) करके बिटकॉइन में सुधार लाने के प्रयासों को दर्शाता है।

आम तौर पर, बिटकॉइन के रूप में ऑल्टकॉइन विकसित करने के लिए एक ही ढांचे का उपयोग किया जाता है, लेकिन इसमें माइनिंग की बेहतर प्रक्रिया, सस्ता या तेज लेन-देन सहित उन्नत सुविधाओं का उपयोग किया जाता है। हालाँकि, ऑल्टकॉइन के कई फीचर्स में समानता (overlapping) संभव है, लेकिन जब उनकी एक-दूसरे के साथ तुलना की जाती है, तो वे कई भिन्नताएं प्रस्तुत करते हैं।

अब बिटकॉइन के प्रतिस्पर्धी के रूप में हजारों ऑल्टकॉइन मौजूद हैं, फिर भी इसने सूची में इसका शीर्ष स्थान बना हुआ है। क्रिप्टोकरेंसी के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है और गोपनीयता (privacy), तत्काल हस्तांतरण (transfers) और विभिन्न प्रमाणों जैसे संशोधनों पर ध्यान दिया जा रहा है। कई लोकप्रिय ऑल्टकॉइन में लिटेकॉइन, ओकेकैश, डॉगीकोइन और ज़ीकैश शामिल हैं।

ऑल्टकॉइन की मांग 

सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन है। अधिकांश ऑल्टकॉइन का कार्य बिटकॉइन के क्लोन की तरह होता है लेकिन कुछ अंतर भी होते हैं, जिनमें वितरण के तरीके, लेन-देन की गति, हैशिंग एल्गोरिदम जैसे कुछ अंतर शामिल हैं। सभी ऑल्टकॉइन का आविष्कार सिर्फ बाजार के रुझानों को भुनाने के लिए बिजनेस के व्यावसायिक निर्णय के कारण नहीं किया गया है, बल्कि इसका कुछ अन्य उद्देश्य है।

कुछ वैकल्पिक मुद्राओं का यह आविष्कार कुछ विशिष्ट समस्याओं को हल करने के लिए है। उदाहरण के लिए, कुछ ऐसे कॉइन्स हैं जो होस्टिंग और डोमेन खरीदने के लिए उपयोगी होते हैं। कुछ कॉइन्स ऐसे भी होते हैं जिनका उपयोग केवल वयस्क सामग्री (adult content) प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

आदर्श रूप से देखें तो ऑल्टकॉइन का विकास कुछ विशिष्ट समस्या को हल करने के उद्देश्य से किया जाना चाहिए, न कि केवल धन इकट्ठा करने और ऑफ-रूट (off route) जाने के लिए जिस राह का अन्य कॉइन्स अनुसरण कर रहे हैं। हालांकि, बाज़ार में कई ऑल्टकॉइन मौजूद हैं जो असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इनमें नियो, रिपल, ईथर आदि शामिल हैं।

ऑल्टकॉइन के प्रकार

ऑल्टकॉइन के विकास के साथ कॉइन्स के विभिन्न प्रकार के वर्ग दिखाई दिए। कुछ प्रकार के ऑल्टकॉइन हैं और वे स्टेबलकॉइन, यूटिलिटी टोकन, क्रिप्टोकरेंसी और सिक्योरिटी टोकन हैं। इनमें से अधिकांश सिद्धांतों को ऑल्टकॉइन से अगल करने के लिए, एक निश्चित प्रकार का गतिविधि (movement) किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यदि प्रवृत्ति बनी रही तो आने वाले समय में ऑल्टकॉइन का संबंध, बिटकॉइन को छोड़कर, केवल माइनिंग पर निर्भर क्रिप्टोकरेंसी से ही रह सकता है। 

माइनिंग आधारित (Mining based) 

इन ऑल्टकॉइन द्वारा एक माइनिंग प्रणाली को पूरा किया जाता है जहां ब्लॉकों को खोलने और जारी करने संबंधी चुनौतीपूर्ण मुद्दों का समाधान निकाल कर नवीनतम कॉइन बनाए जाते हैं। अन्य प्रकार के ऑल्टकॉइन की तुलना में वे बिटकॉइन की तरह होते हैं। 2020 की शुरुआत में, अधिकांश अभिजात वर्ग के ऑल्टकॉइन (elite altcoins) इस वर्ग के हैं। 2020 के फरवरी महीने के दौरान इथेरियम सबसे उत्कृष्ट और प्रसिद्ध माइनिंग आधारित ऑल्टकॉइन था। 

स्टेबलकॉइन (Stablecoins) 

स्टेबलकॉइन चंचलता (fickleness) को कम करके बिटकॉइन को बढ़ाने का प्रयास करते हैं। यह वास्तव में वर्तमान मुद्राओं के मुकाबले कॉइन्स के मूल्यों के संदर्भ पर प्रयास करके प्राप्त किया जाता है। अमेरिकी डॉलर, सोना और यूरो प्रसिद्ध विकल्पों के साथ ऑल्टकॉइन का समर्थन करने वालों में शामिल हैं। सबसे लोकप्रिय स्टेबलकॉइन फेसबुक की लिब्रा (Libra) मानी जाती है, हालांकि इसकी शुरुआत जनवरी 2020 के बाद नहीं हुई है।

सिक्योरिटी टोकन (Security Tokens) 

ये ऑल्टकॉइन न केवल एक उद्यम (एंटरप्राइज) से जुड़े हुए हैं, बल्कि ये एक प्रारंभिक कॉइन ऑफरिंग (ICO) की भी शुरुआत करते हैं। यह माना जाता है कि सिक्योरिटी टोकन प्रथागत (customary) स्टॉक की तरह हैं। वास्तव में, वे अक्सर कुछ प्रकार के लाभांश का आश्वासन देते हैं जैसे कि भुगतान या व्यापार करते समय कब्जा (possession)।

यूटिलिटी टोकन (Utility Tokens) 

उपयोगिता टोकन सेवाओं पर पात्रता (entitlement) प्रदान करते हैं। इसके अलावा, उन्हें प्रारंभिक कॉइन ऑफरिंग (ICO) के एक घटक (component) के रूप में पेश किया जाता है। फाइलकॉइन आईसीओ (ICO) में प्रदान किए गए उपयोगिता टोकन का एक अच्छा उदाहरण है। जब केन्द्रीय (central) और वितरित (distributed) फ़ाइल भंडारण क्षेत्रों की बात आती है, तो फाइलकॉइन को प्रतिस्थापन करने योग्य (replaceable) बनाया जाता है।

Additional Read: Bitcoin vs Dogecoin

ऑल्टकॉइन हमारे लिए क्यों आवश्यक हैं?

अच्छी समझ रखने वाला कोई भी निवेशक इस तथ्य को जानता है कि विविधता (variety) और उतार-चढ़ाव (variation) उन्नतिशील टूल्स हैं। माइक्रोकोड में सभी तर्क नहीं डालने को लेकर एक कहावत है जो निवेश की सिफारिश का एक बड़ा हिस्सा है। अपने निवेश को जिसमें बांड, स्टॉक, क्रिप्टोकरेंसी और नकदी जैसी परिसंपत्तियां शामिल हैं, हर तरह से अनुकूलित (Customize) करना मुख्य रूप से खतरों को कम करने और सफलता के कई अवसरों का लाभ उठाने के लिए महत्वपूर्ण है।

जब आप किसी के निवेश में विविधता को अपनाते हैं तो किसी की परिसंपत्ति (asset) की विफलता का प्रभाव कम हो जाता है। यह निवेशकों (investors) को खतरों पर नियंत्रण हासिल करने की भी सुविधा प्रदान करता है। हम विभिन्न तरह के निवेश डोजियर के महत्व को समझते हैं। क्रिप्टोकरेंसी से पैसा कमाना आसान नहीं है। एक क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेशक होने के नाते, संभावना है कि आप सरकारी प्रतिभूतियों (government securities) और अन्य न्यूनतम जोखिम विकल्पों (minimal risk choices) में निवेश करके अपने जोखिम डोजियर (investment dossier) को कम करना चाहते हैं। सामान्य तौर पर, जोखिम वाली परिसंपत्तियों के साथ प्रत्येक प्रकार का निवेश जिसमें आप संतुष्ट और आरामदायक महसूस करते हैं, उन सभी को आपके प्रतिमान डोजियर (paradigm dossier) में रखा जाएगा। किसी भी स्थिति में नकदी (cash) के रूप में अपनी पूरी परिसंपत्ति को रखना अच्छा विचार नहीं है। 

Additional Read: Top 10 Altcoins under INR 1 lac

निवेश करते समय बिटकॉइन के मुकाबले ऑल्टकॉइन को अधिक पसंद करने के कारण…

जब ऑल्टकॉइन और बिटकॉइन की तुलना की जाती है, तो ऑल्टकॉइन बहुत सस्ता और अस्थिर (volatile) पाया जाता है। यह काफी सस्ता है! उनमें से कुछ को प्रीमियम रेट पर खरीदना आसान और सरल है। इसके अलावा, उनमें से अधिकांश कचरा हैं, फिर भी, इस गतिविधि में प्रवेश करने के लिए बड़ी मात्रा में नकदी खर्च नहीं होती है। इसके अलावा, इसे बदलना आसान है और यह और उम्मीद करना भी आसान है कि जब आप उन्हें बहुत कम कीमत पर खरीदते हैं तो कोई रिकॉर्ड तोड़ता है। इसके अलावा, टेडर्स अपनी अस्थिरता का, जो आमतौर पर बिटकॉइन से अधिक होती है, अधिकतम लाभ उठाने के लिए निवेश करने या खास तौर पर ट्रेड करने की रणनीति अपनाते हैं!

Top 10 Altcoins by MarketCap

Here are the ten largest crypto tokens by Market Cap, as of 12th May 2022, according to CoinMarketCap:

Coin Market Cap
Ethereum $265,155,859,928
Tether $83,010,299,085
BNB $45,640,494,834
USD Coin $48,784,412,164
Solana $17,546,976,864
Cardano $18,883,766,508
XRP $20,757,923,443
Terra $1,940,499,177
Avalanche $8,653,405,222
Polkadot $8,961,420,930
Exit mobile version